SSF full form and meaning in hindi language

 

SSF की फुल फॉर्म क्या होती है?

SSF की अंग्रेजी में फुल फॉर्म Special Security Force होती है और इसे हिंदी में विशेष सुरक्षा बल के नाम से जाना जाता है।

Special Security Force (SSF) क्या होती हैं?

Special Security Force (SSF) एक है प्रकार की बांग्लादेशी कानून प्रवर्तन एजेंसी होती है। यह एजेंसी सरकारी अधिकारियों और विदेशी गणमान्य को करने के लिए विशेष सुरक्षा प्रदान करती है। SSF की नौकरी में आपको पदोन्नति नही मिलती है। SSF की नौकरी में आपको ज़िंदगी भर सिर्फ हवलदार के पद पर ही कार्य करना पड़ता है। Special Security Force (SSF) विदेशी लोगों और सरकारी विभाग के उच्च अधिकारियों को विशेष सुरक्षा प्रदान करने का काम करती है। एक Special Security Force (SSF) अधिकारी की नौकरी 6 से 7 घंटे तक की होती है। इस नौकरी को 3 शिफ्टों में बाँटा जाट है। 

Special Security Force (SSF) का मिशन क्या होता है?

Special Security Force (SSF) अधिकारी का मुख्य मिशन बांग्लादेश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को विशेष रूप से भौतिक सुरक्षा प्रदान करना है। यह उन लोगों को भी सुरक्षा प्रदान करते है जो की बांग्लादेश सरकार का एक बहुत ही महत्वपूर्ण व्यक्ति हो या उसका बांग्लादेश में एक बहुत ही महत्वपूर्ण व्यक्ति के रूप में नामांकित किया गया हो। Special Security Force (SSF) अधिकारी नागरिक प्रशासन, सुरक्षा और उनके खुफिया संगठनों के साथ मिलकर भविष्य में आने वाले खतरों को रोकने और उनके VPI को सक्रिय खतरों से बचाने के लिए आवश्यक तरीकों का इस्तेमाल कर सकता है। एक SSF अधिकारी VIP व्यक्ति के कार्यालयों और आवासों की सुरक्षा करने का भी कार्य करता है।

Special Security Force (SSF) का इतिहास क्या है?

VIP व्यक्ति को विशेष रूप से भौतिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए बांग्लादेश में एक सुरक्षा बल की स्थापना करने के लिए पहली बार तत्कालीन राष्ट्रपति हुसैन मोहम्मद इरशाद द्वारा किया गया था। उन्ही के अनुसार 15 जून 1986 में राष्ट्रपति सुरक्षा बल का गठन किया गया था। इसे बाद में, बांग्लादेश सरकार की संसदीय प्रणाली की शुरुआत के साथ साथ इस बल को 27 सितंबर 1991 में विशेष सुरक्षा बल के रूप में नामांकित कर दिया गया था। आज के समय में एक संसदीय प्रणाली के तहत SSF अब प्रधानमंत्री की सुरक्षा के प्रति भी जिम्मेदार होते है और एक SSF को किसी भी गलत व्यक्ति को बिना वारंट के गिरफ्तार करने की अनुमति प्रदान की जाती है।

Special Security Force (SSF) मुख्यालय व संगठन कहा स्थित है?

Special Security Force (SSF) का मुख्यालय बांग्लादेश के ढाका के तेज गांव में प्रधान मंत्री कार्यालय में स्थित है। इसके मुख्यालय के पास एक स्वतंत्र प्रशिक्षण परिसर भी स्थित है और एक SSF अधिकारी अपने स्वयं के आवास और सह-स्थित में रहता है। एक महानिदेशक द्वारा कमांड दिया गया था कि एक SSF अधिकारी को पांच प्रशासनिक ब्यूरो में आयोजित किया जाना चाहिए। वे पांच प्रशासनिक ब्यूरो निम्नलिखित है:

  • टैक्टिकल सपोर्ट टीम
  • संचालन और संरक्षण ब्यूरो
  • इंटेलिजेंस ब्यूरो
  • रसद ब्यूरो
  • प्रशिक्षण ब्यूरो

Special Security Force (SSF) को कितनी वेतन मिलती है?

Special Security Force (SSF) अधिकारी की वेतन एक BSF अधिकारी से कम होती है। Special Security Force (SSF) अधिकारी की शुरुआती वेतन लगभग 32000 से 35000 रुपए तक हो सकती है। 

SSF की अन्य फुल फॉर्म क्या होती है?

  • Slow Sand Filtration
  • Salter Street Films
  • Singapore Sailing Federation 
  • Standard Storage Format 
  • Scream Settle Start

Leave a Comment

instagram volgers kopen volgers kopen buy windows 10 pro buy windows 11 pro