Paytm Account कैसे बनाये – [ BANK या KYC ] ?

पेटम

पेटम

Note: अभी भी आप अपने Paytm Account का उपयोग नही कर पाएंगे, आपको पहले Paytm Account का KYC कराना होगा जो आप अपनी नजदीकी Computer Shop जहाँ Paytm KYC करता है,

वहां जाइये और वो Choice सेंटर वाला आपका Paytm KYC 5 मिनट में कर देगा उसके आप आप एक Paytm Account का सारा Benefits ले पाएंगे और इस तरह से एक Paytm Account बनाया जाता है ।

Link Bank Account या I will Link Bank Latter 

अब यहाँ एक Paytm Account बनाते समय ध्यान देने वाली ये 2 बातें हैं कि आपको और किसी भी जो Paytm Account बना रहा है, उसे कौन से Option के अनुसार Account बनाना चाहिए –

  • देखिए अगर आपके पास एक बैंक अकॉउंट है तो पहला Option सबसे अच्छा है क्योंकि इसका उपयोग करके आप दूसरे ऑप्शन में होने वाली ढेर सारी परिशानियों से बच सकतें हैं ।
  • पहले Option को चुनने के बाद जब आप अपनी बैंक एकाउंट को लिंक करतें हैं तो Paytm App आपकी सारी जरूरी Information ले लेता है और आपको किसी भी Information को दोबारा देने की जरूरत नही पड़ती ।
  • आप सीधे अपने ही बैंक एकाउंट से ही अपने Paytm Wallet पर पैसे डाल सकतें हैं जो कि सबसे अच्छी बात है क्योंकि इसके बाद आपको किसी और को अपने Wallet में पैसे डालने के लिए नही बोलना पड़ेगा ।

Note: कुल मिलाकर अगर आपके पास आपका बैंक अकाउंट नही है या आप अपने बैंक अकाउंट को लिंक नही करना चाहतें तो ही आपको दूसरे Option के अनुसार Paytm Account बनाना चाहिए नही तो पहला Option ही Best है ।

Paytm Account से जुड़े ध्यान देने योग्य बातें

  1. आप अपने Paytm Account से जुड़े महत्वपूर्ण जानकारियां किसी और दूसरे व्यक्ति के साथ कभी भी शेयर ना करें ।
  2. Paytm से आप एक दिन में Maximum 1 लाख, 1 दिन में 20 Transaction , 1 घंटे में 5 Transacion ही कर सकतें हैं ।
  3. Online Payment Gateway App की दुनिया में Paytm अभी India का सबसे ज्यादा उपयोग करने वाला Payment App बन गया है ।
  4. Paytm UPI से आप किसी भी अन्य Payment App के UPI Address से पैसे भेज सकतें हैं ।
  5. Paytm App के जरिये आप सिर्फ 1 Mobile Number के जरिये पैसे भेज या Recive कर सकतें हैं अगर उस Mobile Number से कोई UPI या कोई भी Payment App बना हो ।
  6. Payment App में किसी भी प्रकार की तुरंत त्रुटि होने पर आप उसके Customer Care Number 0120-4456-456 पर Contact करके मदद ले सकतें हैं ।
  7. आप इन जैसे Payment App का उपयोग छोटी मोटी Transaction के लिए करें, किसी बड़ी Transaction के लिए आप अपने बैंक जाकर ही Transaction करें क्योंकि कुछ भी होता है तो आपका Bank संभाल लेगा लेकिन Payment App के मामलों में कई बार ऐसा नही होता ।

Paytm Account से जुड़े कुछ अतिमहत्वपूर्ण सवाल

क्या Paytm Account को बिना किसी बैंक एकाउंट के उपयोग किया जा सकता है ?

जी बिल्कुल, आप इस स्थिति में ऊपर बताए गए दूसरे Method से Account बनाकर अपने Paytm Wallet का उपयोग करेंगे और किसी दूसरे की सहायता से अपने Wallet में पैसे डालेंगे जिसके पास भी Paytm Account या बैंक एकाउंट है ।

क्या Paytm Account को बिना किसी KYC के उपयोग किया जा सकता है ?

जी हाँ, इसके लिए आप ऊपर बताए गए पहले Method “Link with Bank” का उपयोग करके Paytm Account बनाएंगे और अपने Paytm UPI की मदद से सारा Transacion कर सकतें हैं और यही सबसे Best तरीका होता है ।

ये Paytm “QR Code” क्या होता है ?

इसी QR Code का उपयोग सबसे ज्यादा होता है जिसमे आपको ऐसे किसी भी Payement App के जरिये कोई भी Transaction करने के लिए बस QR Code को Scan करना पड़ता और आपका Transaction हो जाता है ।

Conclusion

Paytm App को उपयोग करने वालों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है और आने वाले भविष्य में इसका उपयोग और भी बहुत ज्यादा बढ़ने वाला है ।

अगर आप भी इस तरह का कोई भी Payment App उपयोग नहीं कर रहे हैं लेकिन करना चाहते हैं तो आप Payment App का उपयोग ले सकते हैं क्योंकि इन जैसे Apps से कई छोटे-मोटे काम बड़ी ही आसानी से घर बैठे ही किया जा सकता है ।

Leave a Comment

instagram volgers kopen volgers kopen buy windows 10 pro buy windows 11 pro