Haryana Kisan Mitra Yojana ऑनलाइन आवेदन

Haryana Kisan Mitra Yojana: देश की राज्य सरकार समय-समय पर अपने राज्यों के नागरिकों के हित के लिए योजनाओं को जारी करते रहते है। आपको बता दें, हरियाणा सरकार के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा किसान मित्र योजना 2022 को शुरू करने की घोषणा कर दी है। योजना के माध्यम से राज्य के किसान भाइयों को सरकार की तरफ से मिलने वाली कल्याणकारी योजनाओं का लाभ बहुत ही आसान तरीके से प्रदान करवाना है। जो भी इच्छुक किसान नागरिक योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है वह अपने ऑनलाइन माध्यम से योजना का आवेदन फॉर्म भर सकते है। चलिए जानते है योजना के बारे में अन्य जानकारियों को-

जानिए किन्हे मिलेगा हरियाणा किसान मित्र योजना का लाभ

योजना का लाभ किसानों को तभी मिलेगा जब वह अपना पंजीकरण करवाएंगे। इस योजना का आवेदन कृषि क्षेत्र से जुड़े किसान भाइयों के साथ-साथ पशुपालन, डेरी, बागवानी, व अन्य सम्बंधित क्षेत्रों से जुड़े किसान कर सकेंगे।

Haryana Kisan Mitra Yojana apply online
Haryana Kisan Mitra Yojana apply online

क्यों शुरू की गयी है Kisan Mitra Yojana

जैसा की आप सभी जानते ही है हाल की परिस्थितियाँ कुछ ज्यादा अच्छी नहीं है। हर जगह कोरोना वायरस ने कोहराम मचाया है जिसके कारण पूरे देश में लॉक डाउन की स्थिति बनी हुई है और देश में लॉक डाउन लगने की वजह से अर्थव्यवस्था में बुरा प्रभाव देखने को भी मिला है ऐसे में किसानों को भी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। इसी समस्या को देखते हुए हरियाणा सरकार ने इस कदम को उठाया है और इस योजना को शुरू किया है जिससे देश की अर्थव्यवस्था में फिर से सुधार लाया जा सके। इसके साथ ही राज्य के किसान इस योजना के साथ शामिल होकर अपनी आय में वृद्धि भी कर सकेंगे।

जानिए क्या-क्या मिलेंगे लाभ किसानों को

किसान मित्र योजना का लाभ उन किसानों को मिलेगा जिनके पास 2 एकड़ या उससे कम जमीन उपलब्ध होगी। किसान मित्र योजना के तहत किसानों को नकद निकासी की सुविधा, नकद जमा, बैलेंस पूछताछ, पिन परिवर्तन, नया पिन बनाना, मिनी स्टेटमेंट चेक करना, चेक बुक के लिए अप्लाई करना, आधार नंबर अपडेट करवाना, मोबाइल नंबर अपडेट करवाना, और अन्य सेवाओं का लाभ मिलेगा। बता दें, योजना के तहत बैंक से साझेदारी करके 1000 किसान एटीएम भी स्थापित किये जायेंगे। साथ ही राज्य के सभी किसान को योजना के माध्यम से 15 करोड़ रुपये का अनुदान भी प्रदान किया जायेगा। इसके अलावा जितने भी किसान योजना में शामिल हो जायेंगे उन्हें सरकार कृषि से सम्बंधित टेक्नीक व ट्रेनिंग भी प्रदान करेगी।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी आवश्यकता

आवेदक किसान के पास आवेदन करने के लिए मूलनिवास प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, कृषि भूमि दस्तावेज, पहचान पत्र, बैंक अकाउंट डिटेल्स, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर आदि होना जरुरी है।

इस तरह से करें किसान मित्र योजना का आवेदन

योजना का आवेदन करने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आजायेगा।
  • होम पेज पर आपको किसान मित्र योजना के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अप्लाई नाउ पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को भर देना है और साथ ही फॉर्म में मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर लेना है।
  • सभी जानकरियों को भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर लेना होगा।

बता देते है, यदि आप भी इस योजना का आवेदन करना चाहते है तो आपको इसके लिए थोड़ी प्रतीक्षा करनी होगी। हरियाणा सरकार द्वारा किसान मित्र योजना 2022 को शुरू करने की घोषणा की गयी है। बता दें, यह योजना अभी पूरी तरह से शुरू नहीं की गयी है। जब भी इस योजना की ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन प्रकिया शुरू की जाएगी। हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। हमने आपको ऊपर इसकी ऑनलाइन प्रकिया के बारे में बता दिया है। ऑनलाइन शुरू होने के बाद आप दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment

instagram volgers kopen volgers kopen buy windows 10 pro buy windows 11 pro