EDP full form and meaning in hindi language

 

EDP की फुल फॉर्म क्या होती है?

EDP की अंग्रेजी में फुल फॉर्म Electronic Data Processing होती है और इसे हिंदी में इलेक्ट्रॉनिक डेटा प्रसंस्करण के नाम से जाना जाता है।

EDP क्या होता है?

EDP एक प्रकार से इलेक्ट्रॉनिक संचार से जुड़े कंप्यूटरों के उपयोग में किया जाने वाला प्रसंस्करण होता है और इसके साथ-साथ दस्तावेजों से डिजिटल प्रारूप और डेटा प्रोसेसिंग शब्द से सूचना के हस्तांतरण के साथ भी बनाया जा सकता है। यह एक प्रकार की प्रक्रिया होती है जो कंप्यूटर में होती है। इसमें मुख्य रूप से तीन निम्नलिखित चरण शामिल होते है:

  • इनपुट: इसमें डाटा को एक इनपुट डिवाइस के माध्यम से दर्ज किया जाता है। जैसे की कीबोर्ड, डिजिटाइज़र, स्कैनर, आदि।
  • प्रसंस्करण: इसमें डाटा को किसी सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के माध्यम से दर्ज किया जाता है। इसमें आम तौर पर अनुवाद, सूत्र, कोड एप्लिकेशन और एन्क्रिप्शन जैसी आदि चीजें शामिल होती है।
  • आउटपुट: इसमें संसाधित डाटा को उपयोगकर्ता को एक रिपोर्ट, ऑडियो, वीडियो, आदि के फॉर्मेट में दिया जाता 

EDP का इतिहास क्या है?

EDP को तब बनाया गया जब Lyons Electronic Office ने वर्ष 1951 में यूनाइटेड किंगडम में पहले बिज़नेस कंप्यूटर को बनाया था। उस वक्त डाटा केवल पेंच किए गए टेप या कार्ड के माध्यम से ही दर्ज किया जा सकता था और इन पेंच कार्ड को अलग से निर्मित करने की आवश्यकता पड़ती थी क्योंकि इसमें कॉमर्शियल डाटा का प्रसंस्करण करना बेहद ही कठिन था। यह कार्य सच में काफी समय लेने वाला था इसलिए उन्होंने सबसे पहले, व्यक्तिगत संगठनों से अपने स्वयं के बीस्पोक डेटा प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर बनाए। इसके बाद पंच कार्ड को माइक्रोप्रोसेसरों के आगमन के साथ चरणबद्ध कर दिया गया था और तब से डाटा को सरल डेस्कटॉप कंप्यूटर का उपयोग करके भी इलेक्ट्रॉनिक रूप से संसाधित किया जा सकता है।

EDP ​​के फायदे क्या है?

  •  गति तथा परिशुद्धता: जब आप 12 और 13 इन दो संख्याओं को अपनी उंगलियों की सहायता से जोड़ते हैं, तो यह काम उंगलियों की सहायता से आसानी से किया जा सकता है लेकिन जब आपको 200 आइटमों की एक सूची का कुल जोड़ निकालना हो तो यह काम आप अंगुलियों पर मुश्किल से कर पाएंगे और इसके लिये आपको एक कैलकुलेटर का प्रयोग करना होगा। एक कैलकुलेटर का प्रयोग करके आप एकदम सही जोड़ निकाल पाएंगे और एक उदाहरण से समझिए, किसी बड़े डिपार्टमेंटल स्टोर में देखा जाता है, कि वहां के सेल पर्सन, यूनिवर्सल प्रोडक्ट कोड पर लगे हुए बार कोड के द्वारा उसकी कीमत, किसी भी टर्मिनल पर तुरन्त दर्शा देते है और इस टर्मिनल से जुड़े सॉफ्टवेयर या प्रिंटर तुरंत ही आपको उसका बिल निकाल कर दे देते है। यह एक प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक विधि ही होती है और इसमें आप अपने कार्य को तीव्र गति व शुद्धता के साथ कार्य कर सकते है। 
  • निर्णय निर्माण क्षमता: इसमें सूचना का मुख्‍य उद्देश्‍य आपको वह निर्णय लेने में सक्षम बनाता हैं जो कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण होता है। साधारण शब्दों में कहें तो EDP आपको उचित निर्णय लेने में मदद करता है।
  • डाटा प्रोसेसिंग की लागत को कम करना: अगर आप EDP के माध्‍यम से डाटा प्रोसेसिंग करते है तो इससे प्रोसेसिंग की लागत कम हो जाती है और इस माध्यम से डाटा प्रोसेसिंग में कागज तथा मानव शक्ति पर आने वाला खर्च भी नहीं होने है। 
  • डाटा प्रोसेसिंग प्रक्रिया की विलम्बता में कमी लाना: अगर आप मैनुअल तथा मैकेनिकल माध्‍यम से डाटा प्रोसेसिंग करने पर यह बहुत अधिक समय ले लेता है। इस प्रकार इसमें अधिक समय बर्बाद होता है लेकिन इसी के विपरीत अगर आप EDP के माध्‍यम से प्रोसेस करते है तो वह डाटा काफी कम समय लेता है। 
  • एक ही गणना को बारम्बार दोहराना आसान होता है: EDP प्रोसेसिंग के माध्यम से आप डाटा एंट्री प्रोग्राम को बहुत ही तेजी के साथ पूरा करते है और इसमें आपको स्वयं कार्य करने की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है। 

EDP के नुकसान क्या है?

  • EDP में आउटपुट की क्‍वालिटी मूल रूप से इनपुट की क्‍वालिटी पर ही निर्भर करती हैं। 
  • EDP के दौरान आप अंतिम इनपुट में किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं कर सकते है। 
  • EDP का उपयुक्‍त सॉफ्टवेयर उपलब्ध न होने के कारण EDP सभी प्रकार के डाटा को प्रोसेस नहीं करने में सक्षम नहीं होता है। 
  • हर EDP यूनिट की डेटा प्रोसेसिंग की एक निर्धारित गति होती हैं और इस गति को आप आसानी से नहीं बढ़ा सकते है। 
  • अगर आपके पास एक साधारण EDP के सिस्टम है तो इसमें डाटा को एक्सेस किया जा सकता है और उसमें डाटा प्रोसेसिंग ऑपरेटर द्वारा छेड़छाड़ भी की जा सकती है। 
  • EDP में जैसे-जैसे सूचना अधिक जटिल होती जाती हैं वैसे-वैसे इसमें डाटा की मात्रा बढ़ती जाती है। 

Leave a Comment

instagram volgers kopen volgers kopen buy windows 10 pro buy windows 11 pro