ब्लड टेस्ट से जाने बाल झड़ने का 12 कारण

वर्तमान में 70% युवा बाल झड़ने की समस्या से ग्रसित है। बाल झड़ने के क्या कारण है इसके बारे में आगे मैंने आगे विस्तार से चर्चा की है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको बालो की समस्या से सम्बंधित कोई भी प्रश्न आपके दिमाग में नही रहेगा।

हेयर फॉल क्या है? (What is Hair fall Meaning in Hindi)

एक स्वस्थ व्यक्ति के दिन में 50 से 100 बाल झड़ते है और उतने ही नये बाल वापस आ जाते है लेकिन अगर आपके शरीर में किसी प्रकार के विटामिन की कमी है या कोई अन्य बीमारी है तो ये बाल वापस नही आते और देखते ही देखते आपका सिर खाली हो जाता है।

आजकल के युवा खाने में पैक्ड फ़ूड का ज्यादा इस्तेमाल करते है इस खाने में प्रोटीन और विटामिन की कमी होती है इस कारण उनके कम उम्र में ही बाल झड़ने लग जाते है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए उन्हें अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव करना होगा।

Hair Fall को रोकने के लिए प्रत्येक व्यक्ति तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करता है लेकिन उसे फायदा नही होता। क्योंकि जब तक आपको बाल झड़ने का असली रीज़न नही पता होगा तब तक कोई भी प्रोडक्ट काम नही करेगा।

जब मुझे बाल झड़ने की समस्या हुई तो मैंने अपना complete body check up करवाया। यह टेस्ट करवाने के बाद मुझे बाल झड़ने के प्रमुख कारण का पता लगा और उसके बाद मैंने क्या-क्या किया जिसके कारण मेरे बाल झड़ना बंद हो गये इस आर्टिकल में मैं वह आपके साथ शेयर करूँगा।

बाल झड़ने के 12 प्रमुख कारण (Causes of Hair fall in Hindi)

चलिए अब जानते है कि पुरुषों और महिलाओं में हेयर फॉल के कारण क्या है तथा मैं आपके साथ अपनी ब्लड रिपोर्ट भी शेयर करूँगा और उसके बाद हेयर फॉल रोकने के तरीको के बारे में विस्तार से जानेंगे।

1. शरीर में ब्लड की कमी के कारण बालों का झड़ना

शरीर में ब्लड की कमी भी बाल झड़ने का एक प्रमुख कारण हो सकती है। आप जो भी खाना खाते है उसमे से पौषक तत्व जैसे विटामिन (A,B,C,D), प्रोटीन, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम आदि को निकाल कर शरीर के प्रत्येक हिस्से तक पहुँचाने का काम ब्लड करता है।

एक स्वस्थ आदमी के शरीर में 13-17 यूनिट ब्लड होता है जबकि एक स्वस्थ औरत के शरीर में 12-15 यूनिट ब्लड होता है। अगर इससे कम यूनिट ब्लड है तो आपके शरीर के सभी हिस्सों में ब्लड सही तरह से नही पहुँच पाएगा और आपको हेयर फॉल के साथ-साथ और भी कई प्रकार की समस्याए हो सकती है।

आपके शरीर में कितना ब्लड है इसका पता लगाने के लिए आपको CBC ब्लड टेस्ट करवाना होगा। प्रत्येक हॉस्पिटल के पास बहुत सारी ब्लड टेस्ट लैब होती है जहाँ से आप यह टेस्ट करवा सकते है।

नोट: नीचे मेरी CBC ब्लड टेस्ट की फोटो दी गयी है। जिसमे आप देख सकते है कि मेरे के शरीर में 14.2 यूनिट ब्लड है तथा यह 13 से 17 यूनिट के बीच होना चाहिए जो कि बिल्कुल सही है। मेरे शरीर में प्लेटलेट्स 1,51,000 है तथा यह 1,50,000 से 4,00,000 के बीच होनी चाहिए अत: मेरे शरीर में प्लेटलेट्स की कमी है

CBC blood report
CBC ब्लड रिपोर्ट

2. आयरन की कमी के कारण बालों का झड़ना

शरीर में 70% आयरन ब्लड में पाया जाता है। आयरन ब्लड के द्वारा ऑक्सिजन को शरीर के प्रत्येक अंग में पहुँचाने का काम करता है। इसके साथ-साथ आयरन इम्यून सिस्टम को स्ट्रोंग करने और हेल्थी त्वचा, बालो और नाखुनो के लिए भी जरुरी है। आयरन की कमी की वजह से शरीर में कमजोरी तथा हमेशा थकान रहती है।

नोट : नीचे मेरी ब्लड रिपोर्ट में आयरन की मात्रा दिखाई दे रही है जिसमे आप देख सकते है कि मेरे शरीर में आयरन का लेवल 96 है तथा यह 65 से 175 के बीच होना चाहिए जो कि बिल्कुल सही मात्रा में है।

Iron blood report
Iron ब्लड रिपोर्ट

3. डाइटिंग के कारण बालो का झड़ना

बहुत सारे लोग है जो वजन कम करने के लिए डाइटिंग करते है। इस कारण वो दिन में बहुत कम कैलोरी लेते है। जिसके कारण थोड़े समय बाद उनके शरीर में पौषक तत्वों की कमी होने लगती है।

अगर आपको वजन कम करना है तो डॉक्टर की सलाह पर ही डाइट प्लान करें। अगर आप अपनी मर्जी से खाना खाते है तो हेयर फॉल जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

नोट: मेरा वजन नार्मल है इसलिए मैं किसी भी प्रकार की डाइटिंग नही करता।

4. थायरॉयड की प्रॉब्लम के कारण बालो का झड़ना

बालों के झड़ने की एक प्रमुख वजह थायरॉयड है। वर्तमान में हर तीसरी महिला थायरॉयड की समस्या से जूझ रही है। थायरॉयड ग्रंथि हमारे गले में स्थित होती है जिसमे में T3 (Triiodothyronine) तथा T4 (Thyroxine) नामक दो हार्मोन निकलते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी होते है।

थायरॉयड की प्रॉब्लम भी बाल झड़ने की एक प्रमुख समस्या हो सकती है। इसलिए अपना Complete Body Check Up करवाए ताकि आपके शरीर में किस चीज की कमी है इसका पता लगाया जा सके।

नोट: नीचे मेरी थायरॉयड टेस्ट की रिपोर्ट की फोटो दी गयी है जिसमे आप देख सकते है कि मेरा थायरॉयड बिल्कुल नार्मल है।   

Thyroid blood report
Thyroid ब्लड रिपोर्ट

5. हेयर स्टाइल और हेयर कलर के कारण बालो का झड़ना

आप अगर रोजाना अपने बालो को स्टाइल देने के लिए हेयर स्ट्रैटनर का इस्तेमाल करते है, बालो में अलग-अलग प्रकार के कलर करते है, बालो में gel का इस्तेमाल करते है तो लम्बे समय तक यह करना आपके बालो के लिए नुकसान दायक हो सकता है। यह सब करने से बाल कमजोर हो जाते है।

नोट: मैं बालों में किसी भी प्रकार का Gel और कलर का इस्तेमाल नही करता। हालांकि मेरे थोड़े बहुत बाल सफ़ेद है फिर भी मैं कलर नही करता।

6. प्रेगनेंसी के बाद बालो का झड़ना

महिलाओ में भी बाल झड़ने की समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। पुरुषो और महिलाओ में बाल झड़ने के कारण लगभग एक समान होते है लेकिन कुछ कारण अलग होते है। जैसे प्रेगनेंसी

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओ को डॉक्टर बहुत सारे प्रकार की दवाये देते है जिसके कारण उनके शरीर में हार्मोन असंतुलित हो जाते है। डिलीवरी के बाद जब सभी दवाये एक साथ बंद कर देते है तो वो बाल झड़ने का मुख्य कारण बनते है।

पुरुषो में टेस्टोस्टेरोन प्रमुख हार्मोन होता है। जब की महिलाओ में प्रोजेस्ट्रोन प्रमुख हार्मोन होता है। अगर दोनों में इस हर्मोन की कमी हो जाये तो भी बाल झड़ने लगते है।

पुरुषो में टेस्टोस्टेरोन का लेवल 163 से 753 के बीच होना चाहिए। 80 वर्ष के व्यक्ति में यह 200 के आसपास हो सकता है जब कि एक 20 वर्ष के युवा में यह 700 से अधिक होना चाहिए।

नोट: नीचे दिये गये फोटो में आप मेरे टेस्टोस्टेरोन का रिजल्ट देख सकते है जो कि बिल्कुल सही है। मेरा टेस्टोस्टेरोन लेवल 713.01 है तथा यह 164 से 753 के बीच होना चाहिए

testosterone blood report

7. विटामिन की कमी के कारण बालो का झड़ना

वर्तमान समय में बहुत प्रकार के स्ट्रीट फ़ूड हो गये है जो लोगो को अपनी और आकर्षित करते है। जिनमे ना तो कोई प्रोटीन होता है और ना ही कोई विटामिन। शरीर में विटामिन A, B, C, D, E, और K की कमी के कारण बाल झड़ने लगते है।

सही और संतुलित आहार ना लेने की वजह से शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है जो की हेयर फॉल के प्रमुख कारणों में से एक है। एक रिपोर्ट के अनुसार 90% लोगो में विटामिन D की कमी पाई जाती है।

जब मुझे बाल झड़ने की समस्या हुई तो मैंने अपना कम्पलीट बॉडी चेक अप करवाया तो मैंने पाया की मेरे शरीर में विटामिन D और विटामिन B-12 की बहुत कमी थी। टेस्ट के रिजल्ट आप नीचे फोटो में देख सकते है।

नोट: नीचे मेरी ब्लड रिपोर्ट है। जिसमे आप देख सकते है कि मेरे अंदर विटामिन D = 10.74 है जबकि यह 30-100 के बीच होना चाहिए तथा B-12 = 200 है जबकि यह 211 से 911 के बीच होना चाहिए। जैसा की मैंने आपको बताया विटामिन B-12 की कमी के कारण नींद नही आने की समस्या हो सकती है और मुझे नींद ना आने की समस्या है।

Vitamin D blood report
Vitamin D, B-12 ब्लड रिपोर्ट

8. लम्बी बीमारी या ऑपरेशन के कारण बालों का झड़ना

लम्बे समय तक दवाईयों का सेवन करने के कारण आपके शरीर में कुछ चीजो की अधिकता हो जाती है और कुछ चीजो की कमी हो जाती है जिस कारण आपके बाल झड़ने लग जाते है।

बीमारी से उभरने के तीन से चार महीने तक आपके बाल झड़ते है और उसके बाद सब कुछ नार्मल हो जाता है इसलिए आपको घबराने की जरुरत नही है।

9. वंशानुगत बालों का झड़ना

कभी-कभी फुल बॉडी चेक अप करवाने के बाद भी बाल झड़ने का कोई कारण नही मिलता है तो आपको समझ जाना चाहिए कि ये वंशानुगत हेयर फॉल है।

वंशानुगत हेयर फॉल जीन के द्वारा एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में ट्रान्सफर होता है जिसका कोई भी ईलाज नही है। अगर आपके पिताजी, दादाजी, नानीजी, नानाजी को बाल झड़ने की समस्या है तो आपको भी यह समस्या हो सकती है।

नोट: मेरे परिवार में पिताजी, दादाजी, नानाजी, मामाजी आदि को बाल झड़ने की समस्या है। इसलिए मेरे बाल झड़ने का एक कारण वंशानुगत भी हो सकता है।

10. DHT के कारण बालों का झड़ना

प्रत्येक बाल जड़ो के द्वारा पौषक तत्व ग्रहण करता है। लेकिन कुछ लोगो के सिर में बालों के जड़ो के नीचे DHT (डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन) हार्मोन जमा हो जाता है। जिसके कारण बालों का ब्लड के साथ संपर्क टूट जाता है और बाल झड़ने लग जाते है।

इसलिए अगर फुल बॉडी चेक अप करवाने के बाद आपके अंदर किसी भी विटामिन की कमी नही मिलती तो बाल झड़ने का DHT भी एक कारण हो सकता है।

DHT का पता लगाने के लिए भी ब्लड टेस्ट होता है। आप वह भी करवा सकते है लेकिन यह बहुत कम व्यक्तियों के साथ होता है।

नोट: मैंने अभी तक सिर में DHT ब्लॉकेज का पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट नही करवाया है। लेकिन मैं किसी और व्यक्ति की ब्लड रिपोर्ट आपके साथ शेयर कर रहा हूँ। यहाँ DHT का लेवल 109 है जबकि यह 16-79 के बीच होना चाहिए था   

Dht blood report
DHT ब्लड रिपोर्ट

11. विटामिन और हार्मोन की अधिकता के कारण

जो लोग बॉडी बिल्डिंग करते है और तरह-तरह के सप्लीमेंट खाते है उनके शरीर में विटामिन और हार्मोन की अधिकता हो जाती है। जिसके कारण उनके शरीर में बहुत सारे दुष्प्रभाव देखने को मिलते है। जिनमे से बालों का गिरना भी एक हो सकता है।

इसलिए बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोगो को 6 महीने या 1 साल में एक बार फुल बॉडी चेक अप जरुर करवाना चाहिए।

12. टेंशन के कारण बालों का झड़ना

जब कोई व्यक्ति लम्बे समय तक टेंशन में रहता है तो उसके शरीर में विटामिन और हार्मोन असंतुलित हो जाते है। जिसके कारण उसके बाल झड़ने, नींद ना आना, सिर दर्द आदि और भी बहुत सारी समस्याए शुरू हो जाती है।

फुल बॉडी चेक अप टेस्ट कहाँ से करवाए

फुल बॉडी चेक अप टेस्ट बड़े शहरों में उपलब्ध है। लेकिन सभी छोटे शहरों में उपलब्ध नही है बहुत सारी लैब है जो फुल बॉडी चेक अप टेस्ट करती है। जैसे Path Lab, Thyrocare Lab

सबसे पहले गूगल पर जाये और सर्च करें

Full body check up in (आपके शहर का नाम)

आपके सामने जो रिजल्ट आये उनमे पहला या दूसरा रिजल्ट खोले और उस पर मौजूद नंबर पर फ़ोन करके सारी जानकारी ले सकते है। उदाहरण के तौर पर फोटो नीचे दी गयी है।

google search full body check up
Google search full body check up in delhi

उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगो को समझ आ गया होता कि हेयर फॉल के कारण क्या है तथा बालों को झड़ने से रोकने के लिए क्या-क्या करना चाहिए इस पर जल्दी ही आर्टिकल आएगा। धन्यवाद!!

Leave a Comment

instagram volgers kopen volgers kopen buy windows 10 pro buy windows 11 pro