बीपीएल राशन कार्ड की नयी सूची जारी, ऐसे देखें अपना नाम

BPL Ration Card New List: भारत की विशाल आबादी में एक बहुत बड़ा वर्ग निर्धनता में जीवन यापन करता है। इस वर्ग के जीवनस्तर को सुधारने हेतु और इन्हे जीवन जीने की मूलभूत आश्यकताए उपलब्ध करवाने हेतु ही निर्धनता रेखा से नीचे (BPL) कार्ड प्रदान किया जाता है। बीपीएल लिस्ट से इन लोगो को सरकारी दुकानों से सस्ता राशन मिल जाता है और अन्य चीजे भी सस्ती दरो पर उपलब्ध हो जाती है। वास्तव में BPL कार्ड से इन वर्गों के जीवन में बहुत अधिक फर्क पड़ा है। इस कार्ड से न सिर्फ उन्हें केंद्र और राज्य सरकारों की विविध योजनाओ में लाभ मिलता है अपितु अलग अलग प्रकार से पढ़ने और आगे बढ़ने के अवसर भी प्राप्त हुए है। इस कार्ड को पात्र परिवारों के लिए कुछ मानक निर्धारित किये गए है जिससे वे इसका लाभ ले सकते है व विभिन सरकारी योजनाओ में आवेदन कर सकते है। इस योजना के द्वारा निर्धन लोगो के जीवन को बेहतर करने के प्रयासों ने अपना रंग भी दिखया है। हर वर्ष लोगो का बढ़ता जीवनस्तर और लोगो का निर्धनता से बाहर आना ही इस योजना के बेहतरीन प्रयासों का नतीजा है।

BPL राशन कार्ड की आवश्यकता

अगर हम देश का सर्वांगीण विकास चाहते है तो हमे प्रत्येक नागरिक तथा प्रत्येक वर्ग को साथ लेकर चलना होगा। वास्तव में सबके विकास से ही हमारा देश सतत विकास कर सकता है और निर्धनता उन्मूलन प्रत्येक देश की सरकार का एक प्रमुख लक्ष्य रहता है। भारत जैसे विशाल आबादी वाले देश में जहाँ करोड़ो लोग निर्धनता रेखा के नीचे रहते है के लिए इस प्रकार का कार्ड आवश्यक है क्यूंकि इससे न सिर्फ उन लोगो की मूलभूत आवश्यकतायें पूरी की जा सकेंगी बल्कि उन्हें गरीबी रेखा से निकालकर विकास के समान स्तर पर भी लाया जा सकेगा। यह उन्हें विभिन सरकारी योजनाओ में लाभ प्रदान करता है। देश के बहुत बड़े निर्धन वर्ग को सरकार की ओर से दी जाने वाली सुविधाएं उनके लिए जीवन यापन हेतु बहुत आवश्यक है।

बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट कैसे तैयार की जाती है

BPL लिस्ट को तैयार करने के लिए भारत की जनगणना को आधार बनाया जाता है जिसमें परिवार की हैसियत,आय और अन्य मानक के आधार पर BPL कार्ड प्रदान किया जाता है। हमे विदित है की भारत में अंतिम जनगणना वर्ष 2011 में की कई थी और अगली जनगणना वर्ष 2021 में की जानी है। इसी लिस्ट के आधार पर भारत में अगली BPL लिस्ट तैयार की जाएगी।

BPL Ration Card कार्ड धारको को लाभ

बीपीएल लिस्ट धारको को राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा विभिन सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है जो उनके जीवन स्तर के सुधार हेतु आवश्यक है। इनमें से कुछ प्रमुख लाभ निम्न प्रकार से है।

  1. सरकार द्वारा संचालित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PUBLIC DISTRIBUTION SYSTEM) की दुकानों पर सस्ते दरों पर खाद्यान जैसे चावल,गेहूं ,चीनी और अन्य खाद्यान उपलब्ध होता है।
  2. सस्ती दरो पर दाल भी उपलब्ध कराई जाती है जिससे निर्धनों का पोषण स्तर बढ़ता है।
  3. अन्य प्रकार के खाद्यान भी समय समय पर आवश्यक्तानुसार उपलब्ध कराये जाते हैं।
  4. सरकार द्वारा विभिन सरकारी सस्थानो में अध्ययन हेतु छात्रवृति।
  5. विभिन प्रकार के लोन मिलने में आसानी।
  6. विभिन सरकारी योजनाओं में प्राथमिकता।

BPL सूची को नियमित आधार पर अपडेट किया जाता है और पात्रों को जोड़ा और अपात्रों को हटाया जाता है । अगर आप भी जानना चाहते है की आपका नाम BPL सूची मे है या नहीं तो अब आप यह काम घर बैठे ही कर सकते है। सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने और नागरिको की सुविधा हेतु अब अधिकतर सरकारी काम ऑनलाइन माध्यम से ही अप्लाई कराये जा सकते है और उनकी स्थिति भी देखी जा सकती है। आइये जानते है कैसे आप अपना नाम घर बैठे ही इस सूची में चेक कर सकते है।

ऐसे करें बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक

इन बिंदुओं का पालन करके आप अपना नाम बीपीएल लिस्ट में चेक कर सकते है।

  1. सबसे पहले आपको भारत सरकार द्वारा संचालित मनरेगा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए।
  2. अब आपके सामने होमपेज खुल जायेगा। इस पर आपको अपना विवरण देना होगा। मांगी गयी सभी आवश्यक जानकारिया भर दे।
  3. आपके पास होमपेज पर भाषा चुनने का विकल्प भी आएगा जिसमें आप अपनी भाषा का चुनाव कर सकते है।
  4. इसके पश्चात आपके सामने राज्य ,जिला ,ब्लॉक, पंचायत चुनने का विकल्प आएगा। आप इन सभी विकल्पो में सही विकल्पों चुनाव करके इसे SUMBIT पर क्लिक करे।
  5. अब आपके सामने लाभार्थी का संपूर्ण विवरण होगा।

इन चरणों को फॉलो करके आप अपना नाम BPL सूची में चेक कर सकते है।

भारत सरकार द्वारा सतत विकास लक्ष्यों (SUSTAINABLE DEVELPOMENT GOALS) को प्राप्त करने के लिए निर्धन वर्ग के लोगो हेतु शुरू की गयी योजनाओ में यह कार्ड बहुत बड़ी भूमिका निभा रहा है। इस योजना के द्वारा प्रतिवर्ष न सिर्फ करोडो निर्धन लोगो को सहायता पहुँचाता है बल्कि उन्हें निर्धनता से बाहर निकालने में भी मदद मिलती है। इस प्रकार यह योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी योजनाओ में एक महत्वपूर्ण योजना है जो निर्धनों के जीवन को बेहतर बना रही है और देश को निर्धनता उन्मूलन के लक्ष्य के करीब पहुंचाकर और सशक्त और मजबूत बना रही है। जरुरत है तो इस योजना को जारी रखकर इसे और सशक्त बनाने की और इसके जो लूपहोल्स है उनको सही करके अधिक से अधिक गरीबो को इनका लाभ पहुंचाया जाये और लोगो का जीवन स्तर लगातार बेहतर बनाया जाये।

Leave a Comment

instagram volgers kopen volgers kopen buy windows 10 pro buy windows 11 pro