पोस्ट ऑफिस SCSS कैलकुलेटर से ब्याज को कैसे जानें, देखें तरीका

Post Office SCSS Calculator: डाक घर द्वारा देश के वरिष्ठ नागरिकों को रिटायरमेंट के बाद सामजिक सुरक्षा का लाभ प्रदान करने के लिए वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) के तहत सुरक्षित व गैरेंटीड रिटर्न का लाभ प्रदान किया जाता है। यह योजना 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों के लिए एक बेहद ही लाभकारी योजना है, जिसमे भारत सरकार द्वारा नागरिकों को तिमाही ब्याज आय की गैरेंटी प्रदान की जाती है, जिस पर योजना के माध्यम से अर्जित परिपक्वता राशि और ब्याज की गणना के लिए डाकघर SCSS कैलकुलेटर एक बहुत ही बेहतर उपाय है।

Post Office SCSS Calculator

Post Office SCSS Calculator

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम्स एक छोटी बचत योजना है जिसकी शुरुआत 2004 में वरिष्ठ नागरिकों को रिटायरमेंट के बाद सुरक्षित आय का स्रोत प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत खाता खोलने के पाँच साल बाद मैच्योरिटी पीरियड पूरा होता है, जिसे एक 3 वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है, इस पर नागरिकों को 7.4% की दर से ब्याज प्रदान किया जाता है। इसके साथ ही योजना में 1.5 लाख रूपये तक के निवेश पर नागरिकों को इनकम टैक्स की धारा 80 C के तहत टैक्स से छूट का भी लाभ प्रदान किया जाता है।

SCSS में निवेश की योग्यता शर्तें

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में निवेश करने के लिए नागरिकों को इसकी योग्यता शर्तों को पूरा करना आवश्यक है, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • योजना में आवेदन के लिए नागरिक की आयु 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • यदि कोई व्यक्ति 55 साल या इससे ज्यादा आयु और 60 वर्ष की आयु से कम है, और उन्होंने वोलंटरी रिटायरमेंट स्कीम (VSR) को चुना है, तो भी वह योजना में अकाउंट खोल सकते हैं।
  • सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में निवेश करने के लिए डेपोजिटर अकेले या अपने पति या पत्नी के साथ भी एक से अधिक जॉइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं, लेकिन सभी अकाउंट को मिलकर मैक्सिमम निवेश लिमिट 15 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

पोस्ट ऑफिस SCSS कैलकुलेटर से ब्याज को कैसे जानें

पोस्ट ऑफिस SCSS कैलकुलेटर ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध है, जिसमे निवेश की गई राशि पर मिलने वाले ब्याज दर व रिटर्न का निर्धारण करने में मदद करता है, इसमें निवेशक तिमाही ब्याज भुगतान का विकल्प चुन सकते हैं। इसके लिए योजना में किए गए निवेश को कैलकुलेट करने के लिए नागरिक SCSS कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं, उदाहरण के तौर पर यदि आप 3 लाख रूपये तक निवेश योजना में करते हैं तो परिपक्वता मूल्य और अर्जित ब्याज का निर्धारण कुछ इस प्रकार है।

निवेश राशि – 3,00,000 रुपए
कार्यालय – 5 साल
ब्याज दर – 7.4%
मैच्योरिटी राशि – 4,11,000 रूपये
अर्जित कुल ब्याज – 1,11,000 रूपये

Leave a Comment

instagram volgers kopen volgers kopen buy windows 10 pro buy windows 11 pro