कल कितने बजे पेश होगा बजट? यहां जानिए अपडेट

Budget 2022 : कल यानी 1 फ़रवरी 2022 को देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री सीताराम द्वारा देश का आम बजट पेश किया जाएगा। बताते चलें की ये बजट सुबह 11 बजे पेश किया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है की ये बजट तकरीबन 2 से ढाई घंटे तक की समयावधि वाला हो सकता है। इसका ( Budget 2022) सीधा प्रसारण सभी लोग डीडी न्यूज़ पर देख सकते हैं। इस के साथ ही ट्विटर और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया मीडिया प्लेटफार्म के जरिये भी आप लाइव फीड देख सकते हैं। आप की जानकारी के लिए बता दें की वित्त मंत्री का पद सम्हालने के बाद ये निर्मला सीतारमण का चौथा बजट होगा जिसे वो प्रस्तुत करेंगी। वहीँ 2014 के बाद भाजपा सरकार का 10वां बजट है जो कल संसद में पेश होगा।

Budget 2022 Date and Time: कल कितने बजे पेश होगा बजट? यहां जानिए सारे अपडेट
Budget 2022 Date and Time

Budget 2022 Date and Time: कल कितने बजे पेश होगा बजट?

देश का कोरोना महामारी के दौरान ये दूसरी बार है जब देश की वित्त मंत्री  (Finance Minister Nirmala Sitharaman) द्वारा बजट पेश किया जा रहा है। देश का आम बजट कल (1 फरवरी 2022 ) को सुबह 11 बजे पेश किया जाएगा। आम जनता को कोरोना महामारी में बढ़ती महंगाई के बीच इस बजट से बहुत उम्मीदें हैं। बता दें की इस बार का बजट भी पिछली बार की तरह ही पेपरलेस होगा और पूरी तरह से डिजिटल होगा। कोरोना काल में ग्रीन बजट पर जोर है , जिसकी कुछ कॉपियां ही छापी जाती हैं। बाकी मोबाइल एप्प के माध्यम से पढ़ सकते हैं।

संसद में बजट सत्र 2 चरणों में होगा

बता दें की बजट सत्र को 2 चरणों मे किया जाएगा। पहला चरण 31 जनवरी से शुरू होकर 11 फरवरी तक चलेगा। वहीँ दूसरा सत्र 14 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा। इन सत्रों की शुरुआत 31 जनवरी 2022 को दोनों सदनों में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण से होगी।

कृपया ध्यान दें की 31 जनवरी 2022 को केंद्र सरकार की ओर से संसद में आर्थिक सर्वेक्षण प्रस्तुत किया जाएगा। आर्थिक सर्वेक्षण वित्त मंत्रालय का एक प्रकार का प्रमुख वार्षिक दस्तावेज है। जो की पिछले वित्तीय वर्ष में देश के आर्थिक विकास की समीक्षा करता है। इस में सभी क्षेत्रों-औद्योगिक, कृषि, विनिर्माण सहित अन्य के डाटा का पूरा विवरण होता है।

आमजन को बजट से हैं बहुत उमीदें

देश की जनता हर साल की तरह इस साल भी पेश होने वाले बजट को लेकर बहुत सी उम्मीदें पाले हुए हैं। उन्हें इस बात की उम्मीद है की कोरोना महामारी के चलते आये आर्थिक संकट को दूर करने के लिए सरकार ने उनके लिए कुछ न कुछ राहत रखी होगी। माध्यम वर्ग के टैक्सपेयर को उम्मीद है की इनकम टैक्स के मोर्चे पर बड़ी छूट देने का ऐलान किया जा सकता है। इस के साथ ही स्टैंडर्ड डिडक्शन की सीमा 50,000 रुपये से बढ़ाकर 1 लाख रुपये करने की मांग की जा रही है। इसी तरह अलग अलग वर्गों की अपनी अपनी जरूरतो के अनुसार बजट को लेकर काफी उम्मीदें हैं।

Leave a Comment

instagram volgers kopen volgers kopen buy windows 10 pro buy windows 11 pro