एप्लीकेशन फॉर्म, पात्रता व लाभ

मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना 2022: उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के पार्वतीय क्षेत्रों में पशुपालन करने वाले महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना की शुरुआत की गई है, इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के उन सभी पशुपालकों को उनके पशुओं के लिए चारा व पौष्टिक पशु आहार की सुविधा उपलब्ध करवाती है, जिन्हे रोजाना दूर-दर्ज जंगलों में अपने पशुओं के लिए घास लेने जाना पड़ता है लेकिन फिर भी उचित आहार ना मिल पाने के चलते पशु सही मात्रा में दुग्ध का उत्पादन नहीं कर पाते ऐसे सभी लाभार्थी जो पशुपालक है और सरकार द्वारा शुरू की गई Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो वह उत्तराखंड सरकार द्वारा जारी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट uk.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

क्या है मुखयमंत्री घस्यारी कल्याण योजना 2022

mukhyamantri-ghasyari-kalyan-yojana
मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना 2022

हमारे देश में आज भी बहुत से पशुपालन से जुड़े लोग जो बेहद ही दूर-दराज के क्षेत्रों में निवास करते हैं और वहाँ अधिक सुविधा ना पहुँच पाने के चलते वह अपने पशुओं को सही आहार या चारे जैसी खाद्य वस्तुएँ नहीं दे पाते, जिससे उन्हें सही मात्रा में पशुओं से दुग्ध जैसे उत्पादन ना मिलने के चलते वह अपने जानवरों को छोड़ देते हैं। पशुपालकों की इसी समस्या को देखते हुए उत्तराखंड सरकार पशुपालकों को मुखयमंत्री घस्यारी कल्याण योजना के माध्यम उनके पशुओं के लिए उचित आहार की सुविधा जिसमे लाभार्थियों को 3 रूपये किलो चारा व अन्य पौष्टिक आहार प्रदान करवाया जाता है, इसके लिए उन्हें 25 से 30 किलो तक के पशुआहार (साइलेज) के वैक्यूम बैग्स दिए जाते हैं, ताकि वह अपने पशुओं को सही और बेहतर मात्रा में पोषित आहार देकर बेहतर लाभ अर्जित कर सकें।

Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana 2022 : Details

योजना का नाम मुखयमंत्री घस्यारी कल्याण योजना
शुरुआत की गई उत्तराखंड सरकार द्वारा
साल 2022
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना के लाभार्थी राज्य की पर्वतीय क्षेत्र की घस्यारी महिलाएँ
उद्देश्य पशुओं के लिए पौष्टिक आधार उपलब्ध करवाना
आधिकारिक वेबसाइट uk.gov.in

मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना 2022 के लाभ एवं विशेषताएँ

उत्तराखंड घस्यारी कल्याण योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • इस योजना के तहत आवेदक महिलाओ को पशुओं की देखभाल के लिए चारा व पौष्टिक आहार की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • पशुपालन करने वाली महिलाओं को जंगलों में जाकर चारा लाने की जरुआत नहीं पड़ेगी।
  • योजना का लाभ ग्रामीण पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाले सभी पशुपालकों को प्राप्त हो सकेगा।
  • पशुओं को सही मात्रा में आहार मिलने से व दुग्ध का बेहतर उत्पादन कर सकेंगे, जिससे पशुपालन करने वालों को अधिक लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • योजना के अंतर्गत दिए जाने वाला पशु आधार एकदम पौष्टिक और गुणवत्ता पूर्वक होगा जिससे पशुओं की स्वास्थ्य भी बेहतर बनाया जा सकेगा।
  • लाभार्थी महिलाओं को घास या चारे के लिए जंगल जाने की समस्या से राहत दिलवाने हेतु उन्हें कटा हुआ चारा उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं को बाहर के मुकाबले सस्ते दरों पर पशुओं का चारों व आहार उपलब्ध हो सकेगा।
  • पशुपालन करने वाली महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार होगा और उनके समय की भी बचत हो सकेगी।
  • इस योजना के तहत पशुपालकों की उनके काम में अधिक रूचि बढ़ सकेगी।

योजना में आवेदन हेतु पात्रता

योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक है, जिसे पूरा करने वाली महिलाओं को योजना का लाभ मिल सकेगा, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • योजना में आवेदन करने वाली महिलाएँ उत्तराखंड की स्थाई निवासी होनी आवश्यक है।
  • आवेदक ग्रामीण क्षेत्र की पशुपालन करने वाली महिलाएँ होनी चाहिए।
  • योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं के पास उनके खुद के दुग्ध पशु होने चाहिए।

मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना 2022 के दस्तावेज

योजना में आवेदन करने वाले नागरिकों के पास सभी दस्तावेज होने चाहिए, बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, जिसके लिए आवेदन हेतु दस्तावेजों की जानकारी नागरिक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • आवेदक महिला का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • राशन कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना 2022 आवेदन

मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना में जो महिलाएँ आवेदन करना चाहती हैं, उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा क्योंकि अभी सरकार द्वारा योजना को आरम्भ करने की केवल घोषणा की गई है। इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया को अभी शुरू होने में थोड़ा समय लगेगा। जिसके लिए योजना को जारी करने के लिए सरकार द्वारा इसमें जल्द ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को शुरू करेगी, योजना में जैसे ही सरकार द्वारा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को शुरू किया जाता है, उसकी जानकारी आपको हमारे लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी जाएगी जिसके लिए आप हमारे लेख से जुड़े रह सकते हैं।

Mukhyamantri Ghasyari Kalyan Yojana 2022 से जुड़े प्रश्न/उत्तर

मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना क्या है और इसकी शुरुआत किनके द्वारा की गई है ?

मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी द्वारा राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन करने वाली महिलाओं के लिए शुरू जिसके माध्यम से सरकार पशुओं को बेहतर पौष्टिक पशु आहार की उपलब्ध करवाती है, जिससे जंगलों में घास काटने के लिए जाने वाली महिलाओं को दूर दराज जाने की जरुरत नही पड़ेगी।

इस योजना में आवेदन की क्या पात्रता है ?

मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना में आवेदन के लिए उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्रों की पशुपालन करने वाली घस्यारी महिलाएँ पात्र होंगी।

इस योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं को क्या लाभ प्रदान किया जाएगा ?

इस योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं को पशुओं के लिए 3 रूपये किलो चारा व अन्य पौष्टिक आहार प्रदान करवाया जाएगा।

योजना में आवेदन की प्रक्रिया कब से आरम्भ की जाएगी ?

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उसमे आवेदन की प्रक्रिया अभी शुरू होने में थोड़ा समय लगेगा, जिसमे रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जल्द ही सरकार द्वारा की जाएगी।

मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे

Leave a Comment

instagram volgers kopen volgers kopen buy windows 10 pro buy windows 11 pro