अब वाट्सऐप पर आएगा बिजली का बिल, मिलने वाली है ग्राहकों को ये सुविधा

Electricity Bill on WhatsApp | वाट्सऐप पर आएगा बिजली बिल: मध्य प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को ऊर्जा विभाग की और से बिजली बिल प्राप्त करने या इसके भुगतान के लिए कार्यालय जाने की समस्या को आसान कर दिया है, जिससे अब उपभोक्ताओं को घर बैठे ही उनके मोबाइल पर बिजली का बिल मिल जाएगा। इस सुविधा से उपभोक्ता आसानी से अपने मोबाइल पर मैसेज, ईमेल या एसएमएस के माध्यम से पीडीएफ फॉर्म में पेपरलेस बिजली का बिल प्राप्त कर सकेंगे। जिसमे उन्हें बिजली खपत सहित पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी और वह अपने मोबाइल से ही बिल का भुगतान कर सकेंगे।

अब वाट्सऐप पर आएगा बिजली का बिल | Electricity Bill on WhatsApp

जैसा की अक्सर यह देखा जाता है की बिजली का बिल लेने के लिए हमे कार्यालय की लंबी कतारों में इंतज़ार करना पड़ता है, जिससे हमारा काफी समय बर्बाद हो जाता है, ऐसे में बिजली के बिल को डिजिटल माध्यम से बिजली उपभोक्ताओं को उनके मोबाइल पर आसानी से प्राप्त करने की सुविधा मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जल्द ही शुरू की जाएगी, जिसकी जानकारी देते हुए ऊर्जा विभाग के मुख्य सचिव संजय दुबे जी द्वारा बताया गया की अब बिजली वित्तरण कंपनियाँ जल्द ही उपभोक्ताओं को पेपरलेस बिल की सुविधा प्रदान करेगी, इससे उपभोक्ताओं को उनके वाट्सऐप पर ही ई-बिल प्राप्त हो जाएगा।

get-electricity-bill-on-whatsapp

अप्रैल से शुरू की जाएगी व्यवस्था लागू

मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव द्वारा बिजली बिल कंपनियों की समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया गया की पेपरलेस बिलिंग की वयवसथा को जल्द ही प्रदेश में लागू किया जाएगा, जिससे उपभोक्ता डिजिटलीकरण के माध्यम से ऑनलाइन ई बिल (Electricity Bill on WhatsApp) अपने मोबाइल पर बिना कार्यालय जाए आसानी से प्राप्त कर सकेंगे, इससे उनके समय व पैसे दोनों की बचत हो सकेगी। जिसके लिए इस सिस्टम को शुरू करने वाला सबसे पहला राज्य मध्य प्रदेश के जबलपुर, भोपाल, इंदौर व ग्वालियर में ई-बिल की व्यवस्था को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में अप्रैल के महीने में लागू किया जाएगा।

घर बैठे ही कर सकेंगे बिजली बिल का भुगतान

Payment of electricity Bill online- ई बिल की सुविधा प्राप्त कर उपभोकताओं को समय पर बिजली का बिल डिजिटली रूप में वाट्सऐप पर प्राप्त हो जाएगा, जिससे कागज के बिजली के बिल जिन्हे उपभोक्ताओं तक पहुँचने में एक या डेढ़ हफ्ते का समय लग जाता है, वह एसएमएस के माध्यम से अपने बिजली के बिल का समय पर भुगतान घर बैठे ही कर सकेंगे, इसके साथ ही ऑनलाइन बिल भुगतान पर उपभोक्ताओं को कुछ छूट भी दी जाएगी। इस डिजिटल ई-बिल की सुविधा से कागज़ के बिल को प्रिंट करवाने में लगने वाला खर्च और बिल बाटने में लगने वाले समय को कम कर उपभोक्ताओं तक बिजली बिल को समय से पहुँचाया जा सकेगा।

Leave a Comment

instagram volgers kopen volgers kopen buy windows 10 pro buy windows 11 pro